Home Crime Story Of A Love Affair

Story Of A Love Affair

33
0

Story Of A Love Affair Movie Review In Hindi

मिलानो में, जब धनी और ईर्ष्यालु उद्यमी एनरिको फोंटाना (फर्डिनैन्डो सरमी) को अपनी भव्य सत्ताईस वर्षीय पत्नी पाओला मोलोन फोंटाना (लूसिया बोस) की छिपी हुई तस्वीरें पता चलती हैं, तो वह अपने अतीत की जांच करने के लिए एक नियति जासूस एजेंसी को काम पर रखता है।

एनरिको, जो बीस कंपनियों के मालिक हैं, ने मार्च 1943 में युद्ध के दौरान पाओला से शादी की और उनका अतीत उनके लिए अज्ञात है। डिटेक्टिव मोरेल कारलोनी (गीनो रॉसी) को उसके बॉस ने फेरारा के प्रमुख को सौंपा, जहां पाओला ने अपने गृहनगर रोविगो में रहने के बाद तकनीकी स्कूल की पढ़ाई की। अपनी जांच के दौरान, स्नोपॉपी कार्लोनी को पता चलता है कि किशोरी पाओला ने कई युवाओं को डेट किया और उसके सबसे अच्छे दोस्त मटिल्डा कलवानी और जियोवाना कार्लिनी थे, जिनकी सात साल पहले गुइडो (मासियो गिरोट्टी) के साथ शादी से पहले मृत्यु हो गई थी।

उसे मटिल्डा के पिता के साथ गुइडो का पता मिलता है लेकिन उसकी पत्नी ने गुइडो को एक पत्र भेजा जिसमें सलाह दी गई कि पुलिस उसकी जांच कर रही है। गुइडो मिलानो की यात्रा करता है, जहां वह पत्र दिखाने के लिए सात साल बाद पाओला से मिलता है। जब वे एक दूसरे को देखते हैं, तो उनका पुराना जुनून राज करता है; लेकिन कार्लोनी अब भी जियोवाना के साथ दुखद दुर्घटना के बारे में सच्चाई का पीछा कर रहा है।

“क्रोनका डी अन अमोरे” निर्देशक माइकल एंजेलो एंटोनियोनी की पहली विशेषता है और उनकी शुरुआत बेहतर नहीं हो सकती है। इस फिल्म नोयर में काले और सफेद और कैमरे के असामान्य और परिष्कृत कोणों में एक शानदार छायांकन है।

कहानी उलझाने वाली है, भव्य उन्नीस वर्षीय लूसिया बोस, जो मिस इटली 1947 थीं, एक सत्ताईस वर्षीय घातक महिला की भूमिका में एक अमीर औद्योगिक के साथ शादी की जिसने एक दुखद दुर्घटना के बाद एक पुराना जुनून छोड़ दिया और फिर से जीवित हो गई। उसका प्यार जब वे सात साल बाद फिर से मिले।

रोमांस त्रुटियों की एक कॉमेडी है, जिसमें पाओला और गुइडो के अपराध की भावना उनके प्यार को प्रभावित करती है। सड़कों पर कुछ कारों के साथ युद्ध के बाद का मिलान भी प्रभावशाली है। मेरा वोट आठ है।

आज तक, इस फिल्म की 13 समीक्षाएं हैं। शायद सभी लेखकों ने इस फिल्म को नाटकीय रूप से देखा। मेरे पास USA’a NoShame DVD का Bo-ying संस्करण है, और, कम से कम कहने के लिए, यह निश्चित रूप से सबसे असाधारण डीवीडी के रूप में रैंक करता है जिसे मैंने अपने जीवन में कभी देखा है! मुमकिन है,

जैसा कि 1989 में एक आग में मूल नकारात्मक को नष्ट कर दिया गया था, इस डीवीडी को मूल इतालवी संस्करण और डब अंग्रेजी-भाषा संस्करण के बिट्स और टुकड़ों से फिर से बनाया गया है, और फिर पुन: उप-शीर्षक दिया गया है।

फिल्म के LOOK को सुसंगत बनाने के लिए एक बड़ा प्रयास किया गया है – यहां तक ​​कि जब संस्करण का उपयोग किया गया परिवर्तन – जो यह OFTEN करता है – ठीक एक दृश्य के बीच में! और क्या आप विश्वास करेंगे कि – इस प्रत्यक्ष तुलना के साथ हमें हर दो मिनट में सामना करना पड़ रहा है – अंग्रेजी भाषा का संस्करण वास्तव में मूल इतालवी से बेहतर है।

अभिनय बेहतर है और समन्‍वय भी बेहतर है। (जैसा कि आप में से अधिकांश जानते हैं, सभी इतालवी फिल्में पोस्ट-डब की जाती हैं – और मूल अभिनेताओं द्वारा जरूरी नहीं)। लेकिन बात खत्म नहीं हुई है। हम अपनी आंखों से जो उप-शीर्षक देखते हैं, वे अक्सर हमारे कानों से सुनने पर पूरी तरह से सहमत नहीं होते हैं। कम से कम दो मामलों में, उप-शीर्षक (संभवतः इतालवी संस्करण पर आधारित) हम वास्तव में जो सुनते हैं उसके विपरीत हैं! और कई उपाधियाँ अतिरिक्त (कम करने की बजाय) जानकारी ले जाती हैं।

फिल्म के लिए ही, मुझे बहुत अच्छा लगा! खूबसूरती से फोटो खिंचवाने, उत्कृष्ट अभिनय, और सबसे आकर्षक रूप से निर्देशित। अब तक, मैं एंटोनियोनी प्रशंसक नहीं था। लेकिन जो भी स्ट्रीटकार प्यार करता है वह हमेशा के लिए दोस्त है। और किसी भी अन्य फिल्म की तुलना में “स्टोरी ऑफ़ ए लव अफेयर” में अधिक स्ट्रीटकार्स हैं, जो कि बनल के अद्भुत 1953 के श्रद्धांजलि को छोड़कर, “इल्यूजन ट्रैवल्स बाय स्ट्रीटकार” को छोड़कर।

यह लगभग एक पुलिस फिल्म के रूप में शुरू होती है: पाओला मोलोन के बारे में एक जांच का नेतृत्व किया जा रहा है। एक जासूस घूम रहा है, उससे सवाल पूछ रहा है।

सात साल पहले, पाओला (लूसिया बोसे) को गुइडो (मास्सिमो गिरोट्टी) से प्यार था। गुइडो पाओला की सबसे अच्छी महिला मित्र से जुड़ी थी, लेकिन गुइडो और पाओला के बीच पहले से ही प्रेम था। फिर भी, एक दिन एक दुखद दुर्घटना होती है। और यह दुर्घटना गुइडो और पाओला को अलग कर देगी। और अब यह जांच उन्हें फिर से जारी करेगी। उनका प्यार फिर से जाग उठा है।

पाओला अब एक धनी उद्यमी से शादी कर रहा है, एक हवेली में रहता है, उसके पास नौकर हैं, चाफ़र आदि के साथ एक कार है। लेकिन गुइडो के जीवन में सिरों को पूरा करने के लिए निरंतर संघर्ष करना पड़ा है। (याद रखें कि हम युद्ध की समाप्ति के कुछ वर्षों बाद 1950 में हैं, और इटली अभी भी अपने आर्थिक उछाल से बहुत दूर था) …..

“क्रोनाका डी अन अमोरे” एक कुशल मास्टर के रूप में पहले से ही एंटोनियोनी को दर्शाता है। छोटे विवरण के लिए उनकी आंख आंतरिक या बाहरी दृश्यों में होती है, अभिनेताओं के निर्देशन में उनकी क्षमता, भूमि और शहरस्केप के संवेदनशील उपयोग – इन सभी गुणों को फिल्म में पूरी ताकत से प्रदर्शित किया गया है।

लूसिया बोस एक उत्कृष्ट अभिनेत्री हैं – वह सिर्फ अपने चेहरे के भावों से तीव्र और विरोधाभासी भावनाओं को चित्रित करने में सक्षम हैं। उनका अभिनय सूक्ष्म और शक्तिशाली है। वह एक असली दिवा है। जियोवानी फ़ुस्को का साउंडट्रैक एंटोनियो की छवियों का एक आदर्श साथी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here