Home Drama Waiting For The Barbarians

Waiting For The Barbarians

31
0

Waiting For The Barbarians Movie Review In Hindi

19 वीं शताब्दी में एक अनाम एशियाई फ्रंटियर पोस्ट में सेट, इस कहानी में बताया गया है कि कैसे साम्राज्यवाद और उपनिवेशवाद आम लोगों के जीवन को बाधित करते हैं। मार्क रैलेंस एक शांतिपूर्ण समझौता का मजिस्ट्रेट है जहां सबसे बड़ा अपराध एक पड़ोसी के बगीचे पर हमला करने वाला एक सुअर है जो शानदार ढंग से एक पुरस्कार विजेता उपन्यास पर आधारित उत्कृष्ट स्क्रिप्ट का अभिनय करता है।

जॉनी डेप राजधानी का एक भयावह पुलिसकर्मी है जो एक विद्रोह पर संदेह करता है और “स्वीकारोक्ति” प्राप्त करने के लिए यातना का उपयोग करता है। एक युवा खानाबदोश लड़की जो पीड़ित है, मजिस्ट्रेट द्वारा दोस्ती की जाती है। कहानी अच्छी तरह से बताई गई है और दृश्य शानदार हैं – रेगिस्तान और पहाड़।

अतीत में स्थापित इस फिल्म द्वारा बहुत अच्छी तरह से किया जाता है कि पुलिसकर्मी के तरीके, साम्राज्य का रवैया और पूरे मुद्दे या दौड़ और व्यवसाय आज के रूप में प्रासंगिक हैं, और यह एक रूपक है जो इसमें हो रहा है मध्य पूर्व, कांगो और अन्य जगहों पर इसी क्षण।

अंधेरे से फिर से बधाई। नोबेल पुरस्कार विजेता लेखक जे.एम. कोएत्ज़ी का श्रद्धेय उपन्यास पहली बार 1980 में प्रकाशित हुआ था, और प्रसिद्ध संगीतकार फिलिप ग्लास ने बाद में दक्षिण अफ्रीकी लेखक के काम को 2005 के ओपेरा में रूपांतरित किया।

यह साहित्य का एक आकर्षक टुकड़ा है, जो सतह पर, खुद को आसानी से चांदी की स्क्रीन पर उधार नहीं देता है। शायद यह काम करता है क्योंकि श्री कोएट्ज़ी ने स्वयं पटकथा लिखी थी, और उभरते हुए स्टार निर्देशक सिरो गुएरा ने इसे जीवंत किया। मिस्टर गुएरा की दो सबसे हालिया फिल्में दोनों उत्कृष्ट थीं: BIRDS OF PASSAGE (2018) और EMBRACE OF THE SERPENT (2015)।

मार्क रीलेन्स (ब्रिक्स ऑफ स्पैसिस, 2015 के लिए ऑस्कर विजेता) ‘द एम्पायर’ द्वारा नियंत्रित क्षेत्र के किनारे पर एक रेगिस्तान चौकी के मजिस्ट्रेट के रूप में है। मजिस्ट्रेट हल्के-फुल्के और गैर-टकराव वाले होते हैं।

वह एक निष्पक्ष प्रशासक है, और Rylance का उत्कृष्ट प्रदर्शन सुनिश्चित करता है कि वह एक सहानुभूतिपूर्ण व्यक्ति है, फिर भी एक आदर्श व्यक्ति नहीं है। मजिस्ट्रेट का दृष्टिकोण स्थानीय खानाबदोशों के साथ एक शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व बनाए रखना है, जिन्हें साम्राज्य में अन्य लोगों द्वारा ‘बर्बर’ के रूप में वर्णित किया गया है।

जब कर्नल जोल (जॉनी डेप) बस्ती में आते हैं तो चीजें जल्दी और गंभीर रूप से बदल जाती हैं। हम उनके दृष्टिकोण को देख रहे हैं सिनेमैटोग्राफर क्रिस मेंगस के खूबसूरत चौड़े शॉट जो जोल के घोड़े द्वारा खींची गई गाड़ी के रेगिस्तान और पहाड़ों से घिरे हैं। डेप कर्नल जोल की भूमिका निभाते हैं, जो एक ऐसे मिशन के लिए प्रतिबद्ध हैं जो कभी भी पूरी तरह से नहीं करता है।

इसके बजाय वह ऐसे रत्नों के साथ अपनी पूछताछ प्रक्रिया के बारे में उपदेश देता है जैसे “धैर्य और दबाव” प्रमुख हैं, और “सत्य का एक निश्चित स्वर है”। द मजिस्ट्रेट के साथ-साथ, हम सही समय से पहले यह नहीं जानते कि जोल की ‘दबाव’ की परिभाषा को किसी भी उचित व्यक्ति द्वारा यातना और क्रूरता कहा जाएगा। परिणाम प्राप्त करने के लिए उनके निर्मम ‘पूछताछ’ के नेतृत्व: स्थानीय बर्बर लोग विद्रोह की योजना बना रहे हैं।

निर्देशक गुएरा विभिन्न सत्रों के लिए उप-अध्याय प्रदान करता है जिसके माध्यम से कहानी आगे बढ़ती है। कर्नल “समर” खेल के धूप के चश्मे में पहुंचे, और घोषणा की “दर्द सच है। बाकी सभी संदेह के अधीन हैं।” यह एक मंत्र है जो विभिन्न तरीकों से खेलता है।

विंटर लाता है ‘लड़की’, दो टूटी हुई टखनों के साथ एक देशी और यातना के अन्य लक्षण। मजिस्ट्रेट और लड़की (गण बायसराइक, EX MACHINA) का एक अपरंपरागत संबंध है, एक जो जोल के पुलिस बल या के साथ अच्छी तरह से नहीं जाता है माई (ग्रेटा स्कैची) सहित अन्य स्थानीय लोग, वफादार चौकी स्टाफ सदस्यों में से एक हैं।

“स्प्रिंग” को ‘द रिटर्न’ में सबटाइटल किया गया है, और इसमें द मैजिस्ट्रेट लड़की को उसके लोगों को लौटाना और उसके बाद चौकी में वापस आना शामिल है, जहां जोल के दूसरे-इन-कमांड, ऑफिसर मैंडेल (रॉबर्ट पैटिनसन) ने उसे गिरफ्तार किया है और उसके लिए यातना दी है। शत्रु के साथ सहवास करना।

पैटिन्सन डेप के रूढ़िवाद के विपरीत जंगली-आंखों वाली भूमिका निभाता है। जब “शरद ऋतु” घूमता है, तो यह स्पष्ट हो जाता है कि असली सवाल यह है कि “दुश्मन कौन है?” या, शायद, “असली बर्बर कौन हैं?” मजिस्ट्रेट को देशद्रोही के रूप में देखा जाता है और हंसी से “केवल एक आदमी” के रूप में संदर्भित किया जाता है।

इस कहानी के आधुनिक दिन के बारे में सोचने के लिए कई बार निराशा होती है। साम्राज्य क्या है? हिंसा, संकीर्णता और सत्ता के लिए वासना मानवता के नुकसान का कारण बनती है जो देखने के लिए दर्दनाक है। मोरक्को और इटली में फिल्माया गया, सीमांत की दमनकारी प्रकृति इसे काफी कम करती है, और एक जिसे दर्शक के रूप में जोड़ने के लिए प्रयास और समय की आवश्यकता होती है।

यह मेन्गेस और उनके कैमरे को कार्यालय और अपार्टमेंट के विवरणों को पकड़ने की अनुमति देता है, साथ ही जेल की विशालता के साथ … दोनों विशाल सीमा के विपरीत। यह या तो नैतिकता की कहानी है या चेतावनी चेतावनी है जो जोल की कहावत को ठोस बनाती है। शायद सच के लिए दर्द की आवश्यकता होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here